Press "Enter" to skip to content

UP Board Result 2020: 10th 12th के 27 जून को आएंगे नतीजे, मूल्यांकन लगभग पूरा

जैसे की आप सभी जानते हैं की इस साल उत्तरप्रदेश बोर्ड की १०वी व १२वी कक्षा की परीक्षाओ को पूर्ण हुए काफी महीने बीत गए हैं परंतु अभी तक उनके परिणाम घोषित नहीं किये गए हैं। इस साल यह विलंभ कोरोना महामारी के चलते देखने में आया हैं। परंतु जैसे की अब सभी प्रकार की गतिविधियों को दुबारा चालू कर दिया गया हैं उसी प्रकार बोर्ड परीक्षा की कॉपी का मूल्यांकन भी पिछले महीने से चालू कर दिया गया हैं।

सूत्रों से मिली खबर के अनुसार यह माना जा रहा हैं कि १०वी व १२वी कक्षा के बोर्ड के परिणाम की घोषणा जून महीने की १५ से २५ तरीक तक हो सकती हैं। उत्तरप्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् के अनुसार १०वी व १२वी परीक्षा की कॉपियो का मूल्यांकन काफी हद तक समाप्त हो चुका हैं, और उनका कहना यह हैं कि करीब करीब ९० प्रतिशत कॉपियो का मूल्यांकन समाप्त हो चुका हैं। व अब जल्द ही १०वी व १२वी कक्षा के बोर्ड के परिणाम जारी किये जायेंगे।

up board result

इस साल करीब ५६ लाख अभ्यर्थियों ने १०वी व १२वी की परीक्षा में भाग लिया था और सभी अभ्यर्थियों को परिणामो की घोषणा का बेसब्री से इंतज़ार हैं, व उनके माता-पिता भी अपने बच्चो के परिणामो को लेकर चिंतित हैं। हलाकि पिछले कई वर्षो से उत्तरप्रदेश बोर्ड की परीक्षाओ का परिणाम बाकि सभी राज्यों के बोर्ड परीक्षाओ के परिणामो से पहले घोषित कर दिया जाता हैं परंतु इस वर्ष कोरोना की महामारी के चलते सभी बोर्ड्स के परिणामो की घोषणा में विलंभ हो रहा हैं। क्यूंकि कोरोना के शुरुआती दौर में सभी कॉपियो का मूल्यांकन रोक दिया गया था जिसके कारण परिणाम घोषणा में विलंभ हो रहा हैं।

इस वर्ष उत्तरप्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी के महीने में चालू कर दी गयी थी व मार्च महीने के पहले ही हफ्ते में सभी परीक्षाएं समाप्त हो गई थी। कक्षा १०वी व १२वी की इस वर्ष उत्तर पुस्तिकाओं की संख्या करीब करीब ३ करोड़ हैं व १४६७५५ शिक्षको को कॉपी मूल्यांकन की जिम्मेदारी सौंपी गयी हैं। पिछले महीने से मूल्यांकन चालू हो गया हैं व इस महीने के मध्य में परिणाम की घोषणा हो सकती हैं। पिछले वर्ष १०वी कक्षा में ८० प्रतिशत छात्र/छात्राएं पास हुए थे व १२वी कक्षा का परिणाम करीब ७० प्रतिशत था। आशा करते हैं की इस वर्ष दोनों कक्षाओ का परिणाम पिछले वर्षो से बेहतर हो व सभी छात्र/छात्राएं अच्छे अंको के साथ पास हो संके। इस समय तक मिली सूचनाओ के माध्यम से हम सिर्फ इतना ही कह सकते हैं की उत्तरप्रदेश बोर्ड व अन्य राज्यों के बोर्ड्स जल्द ही अपने अपने परिणामो की घोषणा करेंगे व छात्र/छात्राओं व उनके अभिवावको को जल्द ही चिंता मुक्त करेंगे।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *